कोरोना वायरस के एक दिन में संक्रमण के कायम हुए इतने नए रिकॉर्ड, जाने मरने वालों का आंकड़ा

कोरोना वायरस के एक दिन में संक्रमण के कायम हुए इतने नए रिकॉर्ड, जाने मरने वालों का आंकड़ा

रविवार का दिन कोरोना वायरस महामारी के लिहाज से सबसे बुरा दिन साबित हुआ है। मात्र चौबीस घंटे के भीतर इस महामारी ने कई नए रिकॉर्ड बना लिए हैं। रविवार को इससे जुड़े दो रिकॉर्ड कायम हो गए।

पूरी संसार में इससे मरनेवालों की संख्या पांच लाख के पार चली गई है व संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के पार हो गई। वहीं एक दिन में संक्रमण के नए रिकॉर्ड भी कायम हुए।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि रविवार तक कोरोना वायरस महामारी की वजह से मरने वालों का आंकड़ा पांच लाख के पार चला गया।  वहीं विशेषज्ञों का बोलना है कि इस महामारी से मरने वालों की संख्या उल्लेखनीय रूप से अधिक होगी।

पूरी संसार में संक्रमण के मुद्दे एक करोड़ के आंकड़े को पार कर गए।  इनमें से एक चौथाई संख्या अमेरिका में हैं।  वहीं दुनिया स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक दिन में दुनियाभर में रिकॉर्ड स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के मुद्दे दर्ज किए हैं।  पिछले 24 घंटे में 189,000 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।  

इन आंकड़ों ने शहरों व बाजारों को खोलने की सरकारों की कोशिशों को झटका दिया है। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबोट ने कहा, ' पिछले कुछ हफ्तों में कोविड-19 ने टेक्सास में खतरनाक मेाड़ ले लिया है। ' गवर्नर ने मई की आरंभ में कारोबार प्रारम्भ करने की मंजूरी दी थी लेकिन बढ़ते मामलों को देखते हुए उन्होंने शुक्रवार को बारों को बंद कर दिया व रेस्तरां में भी बैठकर भोजन करने को सीमित कर दिया।

कैलीफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम ने लॉस एंजिलिस समेत सात काउंटी में बार खोलने के निर्णय को वापस ले लिया। उन्होंने बार को तत्काल बंद करने का आदेश दिया व अन्य आठ काउंटी से इसी तरह के निर्णय लेने की अपील की।

फ्लोरिडा के गवर्नर रोन डेसैन्टिस ने बोला कि फिर से फ्लोरिडा के कई समुद्र तट को बंद किया जाएगा ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके।

वहीं दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ज्वेलिनी मखाइज ने भी आने वाले हफ्तों में देश में तेजी से संक्रमण फैलने की संभावना जाहीर की है। इंग्लैंड के लाइसेस्टर व स्विस नाइट क्लबों से भी संक्रमण के मुद्दे आ रहे हैं जो यह दिखाते हैं कि यूरोप में भी संक्रमण फैल रहा है। इसी बीच पोलैंड व फ्रांस में चीजें सामान्य होने की तरफ बढ़ रही हैं। यहां वायरस की वजह से चुनावों में देरी हुई थी लेकिन अब चुनाव हो रहे हैं। यहां लोग मास्क, सामाजिक दूरी का पालन करते हुए वोट डाल रहे हैं।