मौसम में परिवर्तन के साथ जाने उल्टी के निजात पाने के तरिके

 मौसम में परिवर्तन के साथ जाने उल्टी के निजात पाने के तरिके

हम सभी कभी न कभी जी मचलाने की समस्या का सामना करते हैं व इसके कारण हमे उल्टी हो जाती है। यह बहुत बेकार समय होता है व हमे पसंद नहीं आता है। 

कई बार मौसम में परिवर्तन के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी बड़ा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में खासतौर से, गर्मी के मौसम में पाचनतंत्र बहुत ज्यादा प्रभावित होता है व अक्सर इस मौसम में लोगों को उल्टी की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसी के साथ कभी-कभी यह कठिनाई इतनी अधिक बेकार व तकलीफदेह हो जाती है कि झेलना कठिन हो जाता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं उल्टी से निजात पाने के कुछ सरल व घरेलू उपाय।


उल्टी के घरेलू तरीका -

#जब भी आपका उल्टी जैसा मन हो रहा हो तो आप नींबू के रस में काला नमक व काली मिर्च डालकर पीएं। ऐसा करने से जी मचलाना बंद हो जाता है, व इसी के साथ ही उल्टी आनी भी बंद हो जाती है।
वैसे अगर आप काली मिर्च का सेवन नहीं कर सकते तो नमक व शक्कर के घोल में नींबू डालकर पीएं।

#अगर आपको लगातार उल्टी आ रही है तो इससे निजात पाने के लिए आप तुलसी के रस को शहद के साथ मिलाकर सेवन करें। इससे भी आपको फायदा होगा।

#आप सभी को बता दें कि लौंग भी उल्टी रोकने में बहुत मदद करता है व लौंग को चूस सकते हैं। इसी के साथ आप लौंग व दालचीनी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप ढाई सौ ग्राम पानी में 5 लौंग डालकर काढ़ा बनाएं व जब काढ़ा आधा रह जाए, तब इसमें थोड़ी सी मिश्री, या चीनी मिलाकर उल्टी वाले रोगी को पिलाएं। ऐसा करने से उल्टी आनी बंद हो जाएगी।