आपके लिए मददगार होंगी फेस शिल्ड के बारे में यह अहम जानकारी

आपके लिए मददगार होंगी फेस शिल्ड के बारे में यह अहम जानकारी

 कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से बचाव के लिए आपको लगातार विभिन्न माध्यमों से जानकारी मिल रही है। अभी तक आपको सिर्फ फेस मास्क (Face Mask) व सैनिटाइजर (Sanitizer) से ही बचाव के बारे में बताया जा रहा है।

लेकिन आपने देखा होगा कि ज्यादातर चिकित्सक बचाव के लिए फेस शिल्ड (Face Shield) प्रयोग कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त आपने फ्लाइटों में यात्रा करने वालों को भी फेस मास्क की स्थान फेस शिल्ड प्रयोग करते देखा होगा। आज हम आपको दे रहे हैं फेस शिल्ड के बारे में अहम जानकारी जो आपके लिए मददगार होगा।

फेस शिल्ड का उड़ता रहा है मजाक
आपको याद होगा कि कोरोना वायरस को महामारी घोषित किए जाने के बाद सोशल मीडिया में कुछ लोगों के फोटो वायरल हुए थे। इन तस्वीरों में लोग बचाव के लिए एक पानी के जग को मुंह में लगाकर बचाव कर रहे थे। इसके बाद ही आपने ज्यादातर डॉक्टरों व नर्सों को ऐसे ही प्लास्टिक के फेस शिल्ड के साथ देखना प्रारम्भ किया। हालांकि अभी भी हम में से ज्यादातर लोग कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सिर्फ फेस मास्क का ही प्रयोग कर रहे हैं।

कितना प्रभावी है फेस शिल्ड
2014 में एक शोध हुआ था। इसमें फ्लू से संक्रमित आदमी के अच्छा 18 इंच की दूरी पर फेस शिल्ड के साथ एक स्वस्थ आदमी को खड़ा किया गया। शोध में पाया गया कि इतने करीब से खांसने पर फेस शिल्ड 96 फीसदी तक बचाव करने में पास हुआ। इसी तरह किसी अन्य ढंग से वायरस को शरीर में घुसने से रोकने में ये फेस शिल्ड 97 प्रतिशत पास रहा। पेडियाट्रिक इंफेक्शियस डिजीज एक्सपर्ट डाक्टर फ्रैंक एस्पर का बोलना है कि कोरोना वायरस से बचाव में सबसे बेहतर तरीका फेस शिल्ड ही हैं। दिखने में ये भले अजीब लगे लेकिन इस महामारी से बचाव में सबसे प्रभावी उपाय फेस शिल्ड ही हैं।

बचाव के लिए फेस मास्क या फेस शिल्ड
विशेषज्ञों का बोलना है कि अगर आप ज्यादा भीड़भाड़ वाली स्थान में जा रहे हैं तो आपको फेस मास्क की स्थान फेस शिल्ड का प्रयोग करना चाहिए। फेस मास्क पहनने के बावजूद आपका हाथ मुंह व आखों को छू सकता है। लेकिन फेस शिल्ड आपको ऐसे किसी भी संक्रमण से बचाने के लिए ज्यादा प्रभावी साबित होगा।