लौंग के सेवन से क्या होते है सेहत को फायदे ?

 लौंग के सेवन से क्या होते है सेहत को फायदे ?

आज के समय में गलत तरह से जीवन जीने के कारण महिला हो या पुरुष हर कोई छोटे-मोटे रोग के शिकार हो जाते हैं. वहीँ लोग इससे छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं

जो सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. वैसे आप चाहे तो इसके लिए घरेलू चीजों का सेवन कर लाभ ले सकते हैं. ऐसे में आज हम घर की चीज यानी लौंग के बारे में बताने जा रहे हैं जो कई बीमारियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है. आइए जानते हैं.

* कहा जाता है किचन में मौजूद लौंग का यदि रात में सोने से पहले सेवन किया जाए तो पूरे दिन ताजगी मिलती है और पेट साफ बना रहता है.

* लौंग का सेवन अंगों को विशेष रूप से लीवर को मुक्त कण के प्रभाव से बचाए रखने के लिए मददगार होते हैं. इसी के साथ लौंग का अर्क अपने हैपेटॉप्रोटेक्टिव गुणों के कारण इन प्रभावों का सामना करने में मददगार होता है. ध्यान दे कि इसके लिए तो लौंग खाकर आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए.

* बार- बार सर्दी, जुकाम या बुखार हो तो लौंग का प्रयोग करना चाहिए.

* लौंग खाने से सूजन की समस्या से निजात मिलती है. जी दरअसल लौंग में यूजेनिया नामक तत्व पाया जाता है जो इसे कारगर एंटीइन्फ्लेमेटरी एजेंट बनाता है. इसी के साथ गले और मसूड़ों में होने वाली सूजन को इसके जरिए ठीक किया जा सकता है.

* लौंग खाने से कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है. इसके लिए दो लौंग रात को सोने से पहले चबाकर गर्म पानी पी लें.

* डायबिटीज के इलाज में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर देता है.