किरण बेदी व नारायणसामी के बीच हुई तनातनी

किरण बेदी व नारायणसामी के बीच हुई तनातनी

उपराज्यपाल किरण बेदी से चल रही तकरार के बीच पुडुचेरी के सीएम वी नारायणसामी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से बेदी को वापस बुलाने की अपील की है. नारायणस्वामी ने कहा, 23 दिसंबर को पुडुचेरी आए राष्ट्रपति को मैंने इस बारे में ज्ञापन सौंपा है. 

इसमें बताया है कि उपराज्यपाल निरंकुशता से कार्य कर रही हैं. वह पद का दुरुपयोग करके संविधान के प्रावधानों को पलट रही हैं. वह अपने अधिकारों से इतर सरकार के दैनिक कार्यों में हस्तक्षेप कर रही हैं. वह समानांतर सरकार चलाने की प्रयास कर रही हैं, जो कि संविधान के विरूद्ध है.

किरण बेदी व नारायणसामी के बीच तनातनी

इस वर्ष दिसंबर की आरंभ में भी नारायणसामी ने बोला था कि वह निर्वाचित सरकार के फैसलों को लागू करने में लगातार कथित तौर पर बाधा डालने के लिए केन्द्र शासित प्रदेश की उपराज्यपाल किरण बेदी के विरूद्ध न्यायालय की अवमानना की याचिका दायर करेंगे.

उन्होंने आरोप लगाया था कि बेदी इस वर्ष 30 अप्रैल को मद्रास हाई कोर्ट के आदेश के बावजूद कई कल्याणकारी योजनाओं को रोक रही हैं. हाई कोर्ट ने बोला था कि बेदी को सरकार के कामकाज में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए. न्यायालय ने सीएम के संसदीय सचिव द्वारा दायर याचिका में यह आदेश दिया था. याचिका में बेदी को हस्तक्षेप करने से रोकने का अनुरोध किया गया था.

नारायणसामी ने बोला था कि उन्होंने केन्द्र शासित प्रदेश के लिए निर्वाचन आयुक्त के तौर पर एक ऑफिसर को नियुक्त करने का निर्णय किया था लेकिन बेदी ने इस निर्णय पर भी सवाल उठाए. उन्होंने बोला था, वह प्रशासकीय प्रक्रियाओं के बारे में भी नहीं जानती है व प्रदेश के मंत्रिमंडल के हर निर्णय को नकारती रही हैं.