अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: एक वर्ष में योग पर इतना खर्च करता है अमेरिका

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: एक वर्ष में योग पर इतना खर्च करता है अमेरिका

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का पांचवां वर्ष है. इस मौके पर हिंदुस्तान सहित दुनिया के कई राष्ट्रों में योग दिवस मनाया गया. इस वर्षअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'क्लाइमेट एक्शन है'. देश के भिन्न-भिन्न हिस्सों से योग की तस्वारें भी सामने आ रही हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची में करीब 40 हजार लोगों के साथ विभिन्न आसन किए. वहीं अमेरिका के नेशनल हॉल में भी 1,500 लोगों ने योग किया.

इस संदर्भ में अमेरिका में हिंदुस्तान के राजदूत का बोलना है कि यह संख्या अमेरिकी लोगों से योग को मिले जबरदस्त रिएक्शन को दर्शाता है.

हर वर्ष योग पर इतना खर्च करता है अमेरिका

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब अमेरिका में योग दिवस इतने धूमधाम से मनाया जा रहा हो. अमेरिकी हर साल योग कक्षाओं, कपड़ों, उपकरणों व सामान पर करीब 1,11,573 करोड़ रुपये खर्च करता है.

योग अभ्यासकों में 50 प्रतिशत की वृद्धि

इतना ही नहीं, एक योग पत्रिका के सर्वेक्षण के अनुसार, वर्ष 2012 से अबतक योग अभ्यासकों में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. वर्ष 2012 तक करीब दो करोड़ लोग ही योग एक्सरसाइज करते थे. लेकिन योग जर्नल की मानें तो आज अमेरिका में करीब तीन करोड़ 60 लाख लोग योग करते हैं.

स्वामी विवेकानंद ने की थी योग की शुरुआत

मौजूदा समय में अमेरिका में छह हजार योग स्टूडियो हैं. अमेरिका में स्वामी विवेकानंद ने 1883 में सबसे पहले योग की आरंभ की थी.इसके बाद परमहंस योगानंद ने इसके विस्तार में बहुत ज्यादा सहयोग दिया.