पैरों के दर्द को ऐसे करे ठीक नही होगा कोई नुकसान

पैरों के दर्द को ऐसे करे ठीक नही होगा कोई नुकसान

पैरों के दर्द को सबसे ज्यादा नजरअंदाज किया जाता है. लंबे समय तक ऐसा करने पर पैरों व पंजों मेंथकावट और दर्दरहने लगता है. गेंद, कुर्सी व तौलिए की मदद से कुछ ऐसी अभ्यास की जा सकती हैं जो दर्द में राहत पहुंचाती हैं. जानिए इनके बारे में

  1. पंजों को औरमोड़ें कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं. एड़ियों को फर्श पर रखते हुए उंगलियों को पांच सेकंड के लिए ऊपर की ओर उठाएं व खींचें. इन्हें नीचे लाएं व फिर पांच सेकंड के लिए ऊपर की ओर खींचें. पैरों को सामान्य अवस्था में लाएं व चित्रानुसार एड़ी को पीछे की ओर ले जाते हुए पंजों को फर्श की तरफमोड़ें. पांच सेकंड तक इसी अवस्था में रहें व फिर पैरों को सामान्य अवस्था में ले आएं. इसे दस बार करें.

    • फायदा- पंजों की मजबूती बढ़ाने में मददगार है.
  2. कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं. फर्श पर एक तौलिया रखें. इस पर पैर रखें. केवल पैर की उंगलियों की मदद से तौलिए को तस्वीर के अनुसार अपनी ओर खीचेंफिर उंगलियों को कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं. फर्श पर एक तौलिया रखें. इस पर पैर रखें. केवल पैर की उंगलियों की मदद से तौलिए को तस्वीर के अनुसार अपनी ओर खींचें. फिर उंगलियों को खोलें व तौलिया छोड़ें. यही प्रक्रिया दूसरे पैर से दोहराएं. इसे दोनों पैरों से 6-8 बार रोज़ करें.

    • फायदा- यह पैरों के रक्त संचार व लचीलेपन में सुधारकरता है.
  3. कुर्सी पर बैठ जाएं. फर्श पर एक टेनिस बॉल रखें व तलवे इस पर रखकर घुमाएं. एड़ी से लेकर उंगलियों तक इसे घुमाना है. इसे 2-3 मिनट तक करें. यही प्रक्रिया दूसरे पैर से दोहराएं. प्रतिदिन दो बार इसे करें. इसके लिए छोटी बॉल भी ले सकते हैं.

    • फायदा- आर्च का दर्द घटेगा व पंजों में लचीलापन बढ़ेगा.
  4. कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं व दाएं पैर को बाएं पैर के घुटने पर रखें. अब पंजे को हाथों की मदद से पीछे की ओर खींचें. दस सेकंड रखें व फिर इन्हें पीछे की ओर खींचें. इसे दूसरे पैर से भी दोहराएं. दोनों तरफ15-15 बार दोहराएं.

    • फायदा- पैरों की थकावट कम होगी व उंगलियां मजबूत बनेंगी.