तो इसलिए Youtube से जल्द ही हट जाएगा यह फीचर

तो इसलिए  Youtube से जल्द ही हट जाएगा यह फीचर

यूट्यूब ने ऐप पर कमेंट्स हाइड करना प्रारम्भ कर दिया है। कंपनी ने हिंदुस्तान में इसकी टेस्टिंग प्रारम्भ कर दी है। जानकारी के मुताबिक ऐसा करने के पीछे यूट्यूब का मकसद हेट-कॉमेंट्स व प्लेटफॉर्म पर फैली नेगेटिविटी को समाप्त व कम करना है।

Youtube, हटने वाला फीचर, के लिए इमेज परिणाम

बता दें कि यूट्यूब कॉमेंट्स को पूरी तरह हाइड नहीं कर रहा है व वैसे विडियो पेज पर नीचे तक स्क्रॉल करने पर छुपाए गए कॉमेंट्स भी यूज़र्स देख सकते हैं। हालांकि, इस ढंग से विडियो को देखने वाले बाकी यूज़र्स को ऊपर बेहतर कॉमेंट्स दिखते हैं व उन्हें पता होता है कि नीचे के हेट-कॉमेंट्स का मकसद केवल नफरत फैलाना या नकारात्मकता बढ़ाना है।

दरअसल प्लैटफॉर्म का कॉमेंट्स सेक्शन विडियो देखने वालों से बेहतर फीडबैक के लिए है। यूट्यूब ने अपने ओरिजनल इंटरफेस में इससे निपटने के लिए परिवर्तन किए हैं व कुछ यूज़र्स के लिए पूरा कॉमेंट सेक्शन ही हाइड कर दिया गया है। ऐसे यूज़र्स के लिए सभी प्रतिक्रियाएं एक डेडिकेटेड 'कॉमेंट्स' बटन के पीछे छिपी रहेंगी, जिसपर टैप करने के बाद ही उपभोक्ता कॉमेंट्स पढ़ सकेंगे। यह डेडिकेटेड बटन विडियो टाइटल के नीचे रेग्युलर लाइक, डिसलाइक व शेयर बटन्स के साथ ही दिया जाएगा।

यहां दिखेंगे सारे कमेंट्स
इस बटन पर टैप करने के बाद ओवरफ्लो मेन्यू में सभी कॉमेंट्स दिखने लगेंगे, जिन्हें स्क्रॉल करके पढ़ा जा सकेगा। फिलहाल, इस लेटेस्ट अपडेट के बाद कुछ सेलेक्टेड यूज़र्स ही कॉमेंट्स सेक्शन में जाकर कॉमेंट्स पढ़ेंगे, जो उन्हें पढ़ना चाहेंगे व सभी को कॉमेंट्स विडियो के नीचे नहीं दिखेंगे।

वैसे इस बात की कोई जानकारी नहीं मिली है कि यह फीचर स्टेबल एंड्रॉयड या iOS ऐप में कब से प्रारम्भ किया जाएगा। यूट्यूब की ओर से इस फीचर को लेकर बोला गया है कि हम कॉमेंट सेक्शन से जुड़े कुछ भिन्न-भिन्न ऑप्शंस को टेस्ट कर रहे हैं। किए जाने वाले परिवर्तन यूजर्स के फीडबैक पर आधारित होगें।