शोध का दावा- जो पीते हैं सिगरेट उनके बच्चों के शुक्राणु हो जाते हैं कम

शोध का दावा- जो पीते हैं सिगरेट उनके बच्चों के शुक्राणु हो जाते हैं कम

अगर आप सिगरेट पीते हैं तो सावधान हो जाएं. इसका दुष्परिणाम सिर्फ आपको ही नहीं बल्कि आपके बच्चों को भी होने कि सम्भावना है.एक नए शोध का बोलना है कि जो पिता ज्यादा सिगरेट पीते हैं उनके बच्चों के शुक्राणुओं की संख्या में गिरावट आ जाती है. यह गिरावट 10 प्रतिशत से ज्यादा होती है. यह पहली बार है जब पिता के सिगरेट पीने से बेटे के शुक्राणुओं पर होने वाले प्रभाव को लेकर शोध किया गया है.

इस शोध में बताया गया है कि माता-पिता के सिगरेट पीने से उनके बच्चे के शुक्राणुओं पर कैसा प्रभाव पड़ता है. शोध के मुताबिक, जो महिलाएं सिगरेट पीती हैं उनके बेटे के शुक्राणुओं की संख्या में 46 प्रतिशत गिरावट आती है. यह तब होता है जब किसी बच्चे की मां सिगरेट की लती होती है.

यह स्टडी डेनिश शोधकर्ताओं ने की है. शोध 800 बच्चों पर किया गया है. इस शोध का बोलना है कि बच्चों के पैदा होने से पहले जो पिता रोज सिगरेट पीते थे उनके बच्चों के शुक्राणुओं की संख्या में 8 प्रतिशत की गिरावट देखी गई.

शोध में गर्भवती स्त्रियों के लिए सिगरेट को सबसे ज्यादा खतरनाक बताया गया है. इसमें बोला गया है कि जो महिलाएं गर्भधारण करने के दौरान सिगरेट पीती हैं उनके बच्चे कम वजन व डाइबिटीज के शिकार हो सकते हैं. यह शोध वियना में यूरोपियन सोसायटी ऑफ ह्युमन रिप्रोडक्शन एंड इम्ब्रायोलॉजी में पेश किया गया.