सरकार ने शुक्रवार को कॉरपोरेट कर की दरों में करीब इतने फीसद की कटौती की

सरकार ने शुक्रवार को कॉरपोरेट कर की दरों में करीब इतने फीसद की कटौती की

विदेशी निवेशकों ने भारतीय पूंजी मार्केट से सितंबर महीने में अब तक कुल 4,193 करोड़ रुपये निकाल लिए हैं. सरकार ने शुक्रवार को कॉरपोरेट कर की दरों में करीब 10 फीसद की कटौती है, साथ ही बोला कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के लिए डेरिवेटिव समेत प्रतिभूतियों की बिक्री से होने वाले पूंजीगत फायदा पर बढ़ा हुआ अधिभार लागू नहीं होगा.

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी ऑफिसर विजय चंडोक ने कहा, 'सरकार द्वारा किए गए तरीका निवेश की सुस्ती में तेजी लाएंगे. इससे कंपनियों की आय बढ़ेगी. उनके द्वारा इसका कुछ फायदा ग्राहकों को देने से मांग में भी सुधार होगा व देश में एफपीआई का निवेश बढ़ेगा.'

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 3-20 सितंबर के बीच शेयर बाजारों से शुद्ध रूप से 5,577.99 करोड़ रुपये निकाले जबकि बांड या लोन मार्केट में 1,384.81 करोड़ रुपये का निवेश किया. इस प्रकार, उन्होंने घरेलू पूंजी मार्केट (शेयर एवं बॉंड बाजार) से शुद्ध रूप से 4,193.18 करोड़ रुपये की निकासी की. इससे पहले, एफपीआई ने अगस्त में पूंजी मार्केट से 5,920.02 करोड़ रुपये व जुलाई में 2,985.88 करोड़ रुपये निकाले थे.