इस तरह बनाए अपने स्कीन को कोमल जाने ये तरीका

इस तरह बनाए अपने स्कीन को कोमल जाने ये तरीका

दमकती हुई स्वस्थ स्कीन सभी को आकर्षित करती है. इन दोनों ख़ूबियों के साथ ही स्कीन को कोमल भी बनाए रखना चाहती हैं तो अपने रुटीन में थोड़ा परिवर्तन करना होगा. स्नान करने से पहले मालिश के लिए थोड़ा समय देकर स्कीन को निखरी, नमी युक्त व कोमल बना सकती हैं.

  1. विटामिन-ई ऑयल, ग्लिसरीन और वैसलीन एक बाउलमें इन सभी का मिलावट तैयार कर लें. नहाने से पहले इस मिलावट से शरीर की मालिश करें. यदि सारे शरीर पर संभव न हो तो हाथ-पैर, गले और चेहरे पर जरूर कर सकती हैं. मालिश करने के 15-20 मिनट बाद नहा लें. इससे स्कीन नमीयुक्त बनी रहती है और अलावा मॉइश्चराइजर की आवश्यकता नहीं पड़ती.

  2. नारियल का ऑयल बालों व स्कीन के लिए सबसे बढ़िया होता है. नारियल के ऑयल में यदि नींबू का रस मिला दिया जाए तो ये अधिक गुणकारी बन जाता है. एक बाउलमें 3 छोटे चम्मच नारियल का ऑयल व आधे नींबू का रस मिलाएं. नहाने के 10 मिनट पहले सारे शरीर पर हल्के हाथों से मालिश करें, खासतौर से हाथ, गले व कोहनियों, घुटनों पर. इससे टैनिंग, स्कीन का कालापन दूर होता है.

  3. एक बाउल में नींबू का रस, अंगूर का रस, सेब का रस व गन्ने का रस बराबर मात्रा में मिला लें. तैयार मिलावट से चेहरे समेत सारे शरीर पर अच्छी तरह से 5 मिनट तक मालिश करें. चेहरे पर लगाते समय रुई के फाहे को मिलावट में भिगोकर लगाएं व 10 मिनट बाद नहा लें. यह मसाज स्कीन की रंगत निखारने और निखार बनाए रखने में मददगार है.

  4. बाउल में एक छोटा चम्मच नींबू का रस, 2 छोटे चम्मच ओट्स, एक छोटा चम्मच दूध व गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लें. नहाने से पहले 5-7 मिनट तक इससे मालिश करें. इससे मृत स्कीन निकलने के साथ-साथ स्कीन निखरी नज़र आती है.