इन टिप्स को फॉलो कर आप पा सकती है चमकदार त्वचा, जाने

इन टिप्स को फॉलो कर आप पा सकती है चमकदार त्वचा, जाने

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए कई लोग मुलतानी मिट्टी का प्रयोग करते हैं।  मुलतानी मिट्टी एक क्ले होती है जो कि चेहरे के दाग-धब्बों और रंगत को निखार देती है। आज हम आपको इन्हीं क्ले के नाम और इनका प्रयोग किस तरह से किया जाए ये बताने जा रहे हैं।

रीसोल क्ले: रीसोल क्ले ब्लैकहेड्स को निकालने में मददगार साबित होती है और इसे लगाने से ऑयली त्वचा की समस्या भी दूर हो जाता है। इसलिए जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है वो इसे जरूर लगाएं। इस क्ले के अंदर मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम पाए जाते हैं जो कि त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। इसके अलावा ये क्ले लगाने से चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे भी सही हो जाते हैं।

रेड क्ले: रेड क्ले भी चेहरे के लिए बेहद ही लाभकारी होती है और इसे लगाने से चेहरे पर जमा टैन निकल आती है। रेड क्ले के अंदर आप गुलाब जल या एलोवेरा जेल मिला दें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा लें और 20 मिनट बाद पानी से चेहरे को साफ कर लें।

बेंटोनाइट क्ले: बेंटोनाइट क्ले को चेहरे पर लगाने से चेहरे की रोनक और बढ़ जाती है। इस क्ले में डिटैनिंग गुण मौजूद होते हैं जो कि त्वचा की अच्छे से सफाई कर देते हैं। इसलिए जिन लोगों के चेहरे पर टैन खूब होती है वो हफ्ते में तीन बार इस क्ले को जरूर लगाया करें। इस क्ले के अंदर आप ग्लिसरीन  या गुलाब जल मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

केओलिन क्ले: केओलिन क्ले कई रंगों में पाई जाती है। सफेद केओलिन क्ले को त्वचा पर लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है और जलन की समस्या सही हो जाती है। जबकि लाल रगं की केओलिन क्ले लगाने से त्वचा का रुखापन दूर हो जाता है। इसके अलावा ये क्ले पीले रंग की भी होती है और पीले रंग की केओलिन क्ले क्लींज़र की तरह काम करती है। बाजार में इस क्ले के साबुन बेचे जाते हैं जिनका प्रयोग आप कर सकते हैं। इसके अलावा इस क्ले का फेस पैक भी चेहरे पर लगाया जा सकता है।  केओलिन क्ले का फेस पैक तैयार करने के लिए इस क्ले के अंदर गुलाब जल को मिला लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। इसे लगाने से चेहरा एकदम कोमल और सुंदर बन जाएगा।

कैम्ब्रियन ब्लू: कैम्ब्रियन ब्लू नामक क्ले के अंदर डिटॉक्सीफाई  गुण होते हैं और इसका रंग ब्लू होता है। इस क्ले को त्वचा पर लगाने से रोमछिद्रों में जमा गंदगी बाहर निकल आती है। इतना ही नहीं इस क्ले की मदद से झाइंयां भी कम की जा सकती है। कैम्ब्रियन ब्लू का साबुन बाजार में आसानी से उपलब्ध है और इसका फेस पैक भी बनाया जा सकता है। कैम्ब्रियन ब्लू का पेस पैक बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन मिला दें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें।